राजस्ान...2018/10/31  · अब जयप र म प ट ल 80.08 र . प र ल...

18
कोटा, बुधवार, 31 अकटबर, 2018 कारक, कृष प-7/8, 2075 12 राज | 66 संसकर आप पढ़ रहे ह देश का सबसे विशिसनीय और नंबर 1 अखबार राजसान

Upload: others

Post on 02-Feb-2021

4 views

Category:

Documents


0 download

TRANSCRIPT

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 कार्तिक, कृष्ण पक्ष-7/8, 2075 12 राज्य | 66 संसकर्ण

    आप पढ़ रहे हैं देश का सबसे विशिसनीय और नंबर 1 अखबार

    राजस्ान

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 |

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 कार्तिक, कृष्ण पक्ष-7/8, 2075 12 राज्य | 66 संसकर्ण

    आप पढ़ रहे हैं देश का सबसे विशिसनीय और नंबर 1 अखबार

    राजस्ान

    आज दैनिक भासकर के दो अंक हैं। दूसरी प्रनि लेिा

    ि भूलें।

    सुरवचारजब भी आपको कहीं भी, नकसी से भी कुछ भी सीखिे का मौका नमले, जरूर सीखें। इससे लाभ ही नमलेगा।

    कल से यात्ी एप से खरीद सकेंगे अनारवषित विकिनई वदलली| रेल यात्ी गुरुवार से ट्रेि का अिारनषिि निकि ऑिलाइि भी खरीद सकेंगे। रेलवे 1 िवंबर से देश भर में यूिीएस मोबाइल एप शुरू करिे जा रहा है। इस एप से पलेिफॉम्म निकि और मानसक पास भी खरीदे जा सकेंगे। इसे मुंबई, नदलली-पलवल रूि और चेन्नई में शुरू नकया जा चुका है।

    लगातार 13िें वदन वगरे पेट्रोल-डीजल के भािनई वदलली| पेट्ोल मंगलवार को नदलली में 20 पैसे लीिर ससिा हो गया। वहीं डीजल के दाम साि पैसे घिरे। जयपुर में भी दामों में इििी ही नगरावि हुई। अब जयपुर में पेट्ोल 80.08 रु. प्रनि लीिर हो गया है। वहीं डीजल 76.13 रु. लीिर नबका। वैश्वक बाजार में कच्े िेल के भाव घििे से दाम घिरे हैं।

    महाराष्ट् में बनी नई वहंदी सावहतय अकादमी सवमवतमुंबई| महाराष्ट् सरकार िे राजय की नहंदी सानहतय अकादमी के नलए िई सनमनि बिाई है। डॉ. शीिला प्रसाद दुबे सनमनि के िए काय्मकारी अधयषि होंगे। महाराष्ट् नहंदी सानहतय अकादमी राजय में नहंदी को बढ़ावा देिे का काम करेगी। सनमनि में ब्रजमोहि पांडरे, सुिील कुलकर्णी, डाॅ. नवजय शमा्म, भारिी गोरे शानमल हैं।ट्ििर हिाएगा लाइक बिन, कब, यह नहीं बतायासैन फांवससकरो| श्विर िे कहा है नक वह नदल के आकार वाला लाइक बिि हिािे पर नवचार कर रहा है। श्विर के सीईओ जैक डोरसी िे कहा नक वे इस बिि के फैि िहीं हैं। जलद ही वे इससे निजाि पािा चाहिे हैं। इसे 2015 में सिार के आकार वाले फेवरेि बिि की जगह लाया गया था।

    मप्र के सरकारी सककूलाें में गौरेया के वलए रेडीमेड घोंसलेविवदशा| गौरैया के संरषिर् के नलए मधयप्रदेश के वि नवभाग िे सभी सरकारी सककूलों मेें रेडीमेेड घोंसले लगािे की पहल शुरू की है। इसकी शुरुआि नवनदशा से हुई है। वि नवभाग से इसे गौरैया कुिी आवास योजिा का िाम नदया है। सककूली बच्े भी घोंसले बिािे में रुनच ले रहे हैं।

    न्ययूज ब्रीफसावनया मां बनी, शरोएब ने बेिे का नाम रखा वमजाजा मवलक

    हैदराबाद| भारिीय िरेनिस सिार सानिया नमजा्म और पानकसिािी नरिकेिर शोएब मनलक के घर मंगलवार सुबह बेिरे का जनम हुआ है। शोएब िे ्वीि से यह सूचिा देिे हुए कहा नक मां, बेिरे दोिों सवसथ हैं। शोएब िे बेिरे का िाम नमजा्म मनलक बिाया। शोएब और सानिया की शादी 2010 में हुई थी।

    आरिीआई के तहत आंसर शीि की कॉपी देगा सीबीएसई, हर पेज की 2 रु. फीसनई वदलली | सीबीएसई सूचिा का अनिकार कािूि के िहि सिटूडें्स को आंसर शी्स की कॉपी देिे को िैयार हो गया है।

    आवेदकों को हर पेज के नलए दो रुपए फीस देिी होगी। एक अवमाििा यानचका पर सुिवाई के दौराि सोमवार को सीबीएसई िे सुप्रीम कोि्ट में यह जवाब नदया।

    इस पर संिुशष्ि जिािे हुए कोि्ट िे अवमाििा यानचका का निपिारा कर नदया।

    युवा वकीलों के संगठि ‘श्हसल फॉर पश्लक इंट्रेसि’ िे अवमाििा यानचका में आरोप लगाया था नक आंसर शीि की कॉपी मांगिे वालों और ररइवेलयूएशि का आवेदि करिे वालों से सीबीएसई बहुि जयादा फीस

    ले रहा है। दसवीं के छात्ों से 1,000 और 12वीं के छात्ों से 1,200 रुपए मांगे जा रहे हैं। यह सुप्रीम कोि्ट के आदेश की अवहेलिा है। सुप्रीम कोि्ट िे एक आदेश में कहा था नक सूचिा का अनिकार कािूि के िहि छात्ों को अपिी जांची गई आंसर शीि की कॉपी प्रापि करिे का मौनलक अनिकार है।

    जेल प्रहरी परीषिा : दूसरे चरण की पहली पारी का एगजाम रद्द

    नकल रिराेह करी सेंध }पहले वलवखत परीषिा रद्द, अब ऑनलाइन भी

    नई तिति अभी िय नहीं, दूसरी व िीसरी पारी का एग्ाम यिावि

    क्ाइम ररपरोि्टर | जयपुर

    जेल प्रहरी परीषिा पुनलस नवभाग के नलए नसरदद्म बि गई है। करीब दो साल पहले नलनखि परीषिा आयोनजि की िो िकल नगरोहों के कारर् इसे रद्द करिा पड़ा। अब ऑिलाइि आयोजि नकया िो भी िकल नगरोहों िे सेंि लगा दी। आनखर, जेल प्रहरी भिणी परीषिा के दूसरे चरर् के िहि 28 अकिटूबर को आयोनजि पहली पारी का एगजाम रद् द कर नदया गया। परीषिा से एक नदि पहले ही इस पारी का पेपर और आंसर-की बाजार में आिे और एिीएस व एसओजी की ओर से िकल नगरोह के िौ लोगों को नगरफिार नकए जािे के बाद यह फैसला नकया गया। आरोनपयों में एक ग्ामसेवक और एक कोनचंग संचालक भी है। अभी पहली पारी की परीषिा की िई निनथ घोनिि िहीं की गई है। दूसरी ओर, 28 अकिटूबर को ही दूसरी व िीसरी पारी में हुए एगजाम को यथावि रखा गया है। उिमें कोई गड़बड़ी िहीं मािी गई है। उललेखिीय है नक जिवरी 2016 में जेल नवभाग िे 925 पदों के नलए इस परीषिा का आयोजि नकया था। िब परीषिा नलनखि में हुई थी। उस समय भी परीषिा से िीि घंिरे पहले पचा्म बाहर आ गया था। िब भी परीषिा को रद्द करिा पड़ा था।

    4-4 लाख रु. में 30 से ज्यादा अभ्यर्ति्यों को दरी आंसर-करी28 अकिटूबर के नदि आयोनजि पहली पारी की परीषिा का पेपर बाजार में एक नदि पहले ही आ गया था। इसके अगले नदि 29 अकिटूबर को एिीएस और एसओजी िे िकल नगरोह का खुलासा नकया। आरोनपयों िे कबूल नकया नक 4-4 लाख रु. की लेकर करीब 30 से जयादा अभयनथ्मयों को वा्सएप पर पेपर व आंसर-की उपल्ि कराई गई।

    657 पदों के वलए 1.80 लाख अभयव्जायों ने वकए ्े आिेदनजेल नवभाग िे सरदार पिरेल यूनिवनस्मिी के माफ्फि िीसीएस कंपिी को जेल प्रहरी भिणी परीषिा के आयोजि की नजममेदारी दी थी। 657 पदों के नलए करीब 1.80 लाख अभयनथ्मयों िे आवेदि नकए थे। पहला चरर् 20 और 21 अकिटूबर को आयोनजि हुआ था, जबनक दूसरा चरर् 27 और 28 अकिटूबर को िीि-िीि नशफि में हुआ था।

    14 हजार अभयव्जायों की िापस हरोगी परीषिायूनिवनस्मिी प्रशासि िे जांच में मािा है नक पहली पारी के अलावा नकसी भी पारी में गड़बड़ िहीं हुई है। पहली पारी में करीब 14 हजार अभयनथ्मयों िे नहससा नलया था। इि अभयनथ्मयों की परीषिा अब दुबारा होगी। परीषिा के आयोजि के नलए प्रदेश में दस शहरों में 40 सेंिर बिाए गए थे। प्रतयेक पारी में 10 से 14 हजार अभयथणी बैठरे।

    िीसीएस कंपनी परीषिा करो लेकर पहले भी वििादों में रहीिीसीएस नववादों में रही है। िीसीएस कंपिी को कांसिरेबल भिणी परीषिा की नजममेदारी नमली। इसकी पहली पारी का पेपर दूसरी पारी में बांि नदया गया। हाल ही में एसओजी िे रेलवे का पेपर लीक करिे के मामले में इसी कंपिी के एक कम्मचारी को नगरफिार नकया।

    नयूयॉक्क | अमेररका के कैनलफोनि्मया में 800 फीि गहरी खाई में नगरिे से भारिीय दंपिी की मौि हो गई। हादसा योसेमाइि िेशिल पाक्फ के दुग्मम षिेत् में इसी सपिाह हुआ। दंपिी की पहचाि नवष्र्ु नव्विाथ (29) और मीिाषिी मूनि्म (30) के रूप में हुई है। ररपोिटों के अिुसार योसेमाइि

    िेशिल पाक्फ के िाफि पवाइंि से नगरिे से दोिों की मौि हुई। दोिों िे 2014 में शादी की थी। नव्विाथ िे हाल में ही सैि जोस में नससको कंपिी में नससिमस इंजीनियर के िौर पर काम करिा शुरू नकया था। दोिों केरल के चेंगन्नूर में कॉलेज ऑफ इंजीनियररंग के नवद्ाथणी रहे थे।

    कैवलफरोवनजाया : 800 फीि गहरी खाई में वगरने से भारतीय दंपती की माैत

    इंडरोनेवशया विमान हादसे में वकसी के भी जीवित हरोने की संभािना नहीं, समुद्र में वमले यावत्यों के अंग और सामान

    जकाताजा | इंडोिेनशया में सोमवार को हुए नवमाि हादसे में नकसी भी सवार के नजंदा होिे की संभाविाएं लगभग खतम हो गई हैं। खोजी दलों को मंगलवार को समुद्र में नवमाि के अवशेि, यानत्यों के सामाि और अंग नमले। िीम को

    नमले इंसािी अवशेिों को 24 बैगों मं रखा गया है। डीएिए िरेसि से पहचाि के नलए अंगों को जकािा्म भेजा जाएगा। इंडोिेनशया में सोमवार को लाॅयि एयरलाइंस का नवमाि समुद्र में जा नगरा था। यह जकािा्म से पंगकल नपिांग जा

    रहा था। नवमाि उड़ाि भरिे के 13 नमिि बाद 52 नकमी दूर केरवांग के समुद्र में नगर गया था।

    पढं़े करोिा फंि पेजपारा वगरने के बाद भी बढ़ रहा डेंगू, कयोंवक हर मौसम में वजंदा

    रहने में सषिम हुए मच्छर {18 वडग्ी से कम जा रहा तापमान, वफर भी अकिटूबर में आए 213 मरीज{ एकसपि्ट बरोले-अब बीमारी से बचने के वलए पूरेे साल सािधानी बरतने की जरूरत

  • बुधवार, 31 अक्टूबर, 2018 | 2

    मकानों के बाहर ककए गए अकिक्रमण यूआईटी ने हटाएकोटा | यूआईटी की टीम ने सोमवार को बालाजी नगर में मकानों के सामने हो रहे अतिक्रमण धवसि कर तिए। इसके साथ ही तवज्ाननगर व वीर सावरकर नगर में भी अतिक्रमण हटाए गए। यूआईटी िहसीलिार बद्ीलाल मीणा के अनुसार बालाजीनगर में लोगों ने मकानों के बाहर िस-िस फीट िक चबूिररयां बना रखी थी। तजसके बारे में संपक्क पोट्टल पर तिकायि थी। इसमें बिाया

    गया था तक अतिक्रमण के कारण यहां से लोगों का तनकलना िक मुश्कल हो गया है। इस पर यूआईटी ने जेसीबी की मिि से 22 मकानों के सामने चबूिररयां व चारिीवारी को िोड़ तिया। तवज्ाननगर में रासिे के बीच में रखी गुमटी को हटाया। उनहोंने बिाया तक वीर सावरकर नगर में मकान नंबर 235 में सड़क पर ही मकान की सीढी बना ली गई थी। उसे भी हटा तिया गया है।

    बाइक का पेट्ोल खतम हुआ िो ऐसे ककया जुगाड़

    कोटा | एक युवक की बाइक का पेट्ोल खतम हो गया िो उसने मंतजल िक पहुंचने के तलए जुगाड़ का सहारा तलया। उसने एक अनय बाइक पर बैठे बुजुग्ग वयश्ि का साफा पकड़ा और उसके सहारे उसकी बाइक चलने लगी। कई बार पीछे वाले बाइक सवार के हाथ से साफा छूटिे ही बैलेंस तबगड़िा और बाइक लहरा जािी। यानी ऐसा जुगाड़ खिरे से खाली नहीं है।

    चुनाव आयोग ने दी थम्मल कम्मचाररयों को अवाॅर्ड देने की अनुमकि, 22 करोड़ बंटेंगे4 हजार से अधिक कर्मचाररयों को धरलेगा अवाॅर्ड, धवभाग आज जारी करेगा आदेश

    कसटी ररपोट्डर | कोटा

    तवधानसभा चुनावों की आचार संतहिा में फंसा उतपािन तनगम के अतधकाररयों व कम्गचाररयों का अवाॅर्ट अब उनहें िीपावली से पहले तमलेगा। इसके तलए चुनाव आयोग ने अनुमति िे िी है। इसके आधार पर बुधवार को तवभाग आिेि जारी करेगा। इसके बाि सभी कम्गचाररयों व अतधकाररयों को करीब 22 करोड़ रुपए का अवाॅर्ट तविररि तकया जाएगा।

    उतपािन तनगम को इस साल करीब 965 करोड़ का लाभ हुआ है। इसमें करीब चार सौ करोड़ रुपए तगरल को चलाने के तलए

    रखा गया है, बाकी पर अवाॅर्ट की घोषणा की गई है। यह करीब 22 करोड़ रुपए बना है। तवभाग के सीएमरी नगीन कोठारी ने इसकी घोषणा करने के साथ ही इसे िीपावली से पहले िेने के

    तलए राजय सरकार के माधयम से चुनाव आयोग को सवीकृति के तलए भेज तिया था। वहां से 30 अ्टूबर को इसे सवीकृति िे िी गई। इसके आिेि तवभाग को भेज तिए गए हैं।

    4 हजार कम्मचाररयों व अकिकाररयों को कमलेगा लाभ उतपािन तनगम की ओर स ेघोतषि होन ेवाल ेअवाॅर्ट का लाभ करीब चार हजार कम्गचाररयों व अतधकाररयों को तमलगेा। इसमें सभी उतपािन केनद् कोटा, छबड़ा, सरूिगढ, धौलपरु, जयपरु, रामगढ़, जवाहर सागर, आरपीएस िथा मांगरोल के अतधकारी व कम्गचारी िातमल हैं। तजसमें 1800 इजंीतनयस्ग िातमल ह।ै उतपािन तनगम क ेअतधकाररयों न ेबिाया तक इसमें 4800 िक की पे ग्रे वालों को बोनस भी तिया जािा ह।ै उनहें िोहरा लाभ तमलिा ह।ै अवाॅर्ट की घोषणा होिे ही तवभाग क ेअतधकाररयों व कम्गचाररयों में खिुी की लहर िौड़ गई ह।ै^चनुाव आयोग न ेअवाॅर्ट िने ेक ेतलए सवीकतृि ि ेिी ह।ै इसक ेआिेि तवभाग में पहुचं गए हैं। इसक ेआधार पर अब आिेि जारी करक ेसभी उतपािन तनगमों को भजे तिए जाएगं।े प्रयास यही ह ैतक िीपावली से पहल ेसभी को अवाॅर्ट की राति तमल जाए। -एसएस रीणा, तनििेक उतपािन तनगम

    एजुकेशन ररपोट्डर | कोटा

    राजसथान टेतनिकल यूतनवतस्गटी अब अपनी एलयुतमनाई एसोतसएिन िैयार करने जा रहा है। अब ऑतफस ऑफ रतजसट्ार में इसका रतजसट्ेिन होना बाकी है। ऐसे में नए साल िक यह एलयुतमनाई एसोतसएिन अपने अशसितव में आ जाएगी। इसकी िैयाररयां काफी पहले से ही चल रही थी। आरटीयू ने सभी पूव्ग छात्ों का रेटा और उनकी प्रोफाइल को एकतत्ि कर तलया है।

    एलयुतमनाई एसोतसएिन बनने के बाि बाहर जा चुके सटूरेंटस से यूतनवतस्गटी को मिि तमल सकेगी। यूतनवतस्गटी के वीसी प्रो. एनपी कौतिक ने बिाया तक एलयुमनाई बनने के बाि सटूरेंटस का बैंक अकाउंट िैयार तकया जाएगा। इसमें यह यूतनवतस्गटी

    के तलए फंतरंग कर सकिे है। वि्गमान में पढ रहे छात्ों के पास भी अवसर रहेगा तक वह यूतनवतस्गटी की मिि के तलए अपना योगिान िे। फंर में जमा होने वाले राति को यूतनवतस्गटी के इंफ्ासट््चर को सुधार में लगाया जाएगा। अभी िक यूतनवतस्गटी में यह एसोतसएिन नहीं बनी थी।

    सबसे रजबूत कोटा की एलययुधरनाई: कोटा की एलयुतमनाई पर नजर राली जाए िो सबसे मजबूि एलयुमनाई कोटा िहर से होगी। इसका कारण यहां पर आईआईटी और मेतरकल एंट्ेंस के बाि बच्े आईआईटी, एमस, मेतरकल कॉलेज में जािे हैं।

    टेकनिकल यूकनवकस्मटी के रवलपमेंट में मदद करेगी एलयुकमनाई एसोकसएशन

    आईआईटी और आईआईएम में लाखों की फंकरंग अभी एलयुतमनाई एसोतसएिन का चलन आईआईटी और आईआईएम जैसे बड़े संसथानों में ही है। इन संसथानों को सरकार की ओर से मिि तमलने के साथ ही एलयुतमनाई से भी मिि तमलिी है। इस कारण से वहां का इंफ्ासट््चर बहुि ही अचछा है। हालांतक टेतनिकल यूतनवतस्गटी पहल अभी नई है। इस कारण बड़ी राति एकतत्ि होने में समय भी लग सकिा है। आरटीयू के पास आउट कई सटूरेंटस गेट पास करने के बाि सीधे ही आईआईटी की पीजी सट्ीम में एरतमिन लेिे हैं। इसके बाि वह बड़ी कंपतनयों के साथ काम कर रहे हैं। आरटीयू के पास अब इसका रेटा नहीं था। अब उसको एकतत्ि कर तलया है।

    कोटा उत्तर और दकषिण में मकहलाएं करवाएंगी वोकटंग

    राजस्ान में पहली बार कोटा में हो रहा प्रयोग

    कोटा धजले की छह धविानसभा रें से दो रें 1200 रधहलाएं होंगी तैनात

    कसटी ररपोट्डर| कोटा

    जब मतहलाएं तवमान उड़ा सकिी हैं, अंिररक्ष में जा सकिी हैं िो तफर मििान ्यों नहीं करवा सकिीं। इसी थीम को लेकर राजसथान में पहली बार मतहला कम्गचाररयों काे मििान ड्ूटी पर लगाया गया है। यही प्रयोग कोटा में हो रहा है। इसमें तजले की छह तवधानसभा क्षेत्ों में से कोटा उत्तर व ितक्षण में इनका उपयोग तकया जाएगा। इसके तलए तजला तनवा्गचन तवभाग ने करीब 1200 मतहला कम्गचाररयों की सूची िैयार करके उनहें पोतलंग बूथ के अनुसार ड्ूटी बांट िी है।

    िेि में तवधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव, इनकी तजममेिारी पुरुष कम्गचाररयों को ही िी जािी है। कोटा में तजला तनवा्गचन अतधकारी ने चुनावों में नवाचार करने िथा मतहला सिश्िकरण को बढावा िेने के तलए तवधानसभा चुनावों में मतहला कम्गचाररयों को अतधक से अतधक उपयोग करने का फैसला तकया। इसके तलए मतहला कम्गचाररयों की सहमति भी ली गई।

    ग्ामीण की जगह शहर में हो रहा प्रयोग मतहला पोतलंग पाटटी को एक तिन पहले ही मििान केनद् पर पहुंचना पड़िा है। िहर के बाहरी इलाकों के पाेतलंग बूथों पर मतहलाओं को नहीं भेजा जा सकिा, इसतलए उनहें अभी िहरी क्षेत् में ही िैनाि तकया गया है। इसमें भी केवल कोटा उत्तर व ितक्षण के 50-50 बूथों में रखा गया है। यहां मििान करवाने से लेकर सुरक्षा कम्गचारी िक मतहलाएं रहेंगी। एक पोतलंग पाटटी में छह मतहलाएं होिी हैं, तजसमें एक पीठासीन अतधकारी, िीन मििान कम्गचारी व िो सुरक्षा कम्गचारी िातमल होंगी।कुल साि हजार मिदान कम्मचारी होंगे िैनाि तजले में 1418 मििान केनद् और 1753 मििान पातट्टयां बनाई गई है। इसमें साि हजार से अतधक कम्गचाररयों को िैनाि तकया गया है। इनमें 1200 मतहलाएं हैं। उनहें प्रतिक्षण िेने के साथ ही रैणरमाइजेिन करके पोतलंग पाटटी में िातमल करने के तलए भी नाम िय कर तिए गए हैं। तजन कम्गचाररयों की चुनावों में ड्ूटी लगा िी गई है। अब वे इससे अनुपशसथि नहीं हो सकिे।

    अटलजी की सममृकि में कसकके ढलवाने के कलए पीएम को कलखा कोटा के रॉ. राठी नेकोटा | ररटायर्ट वाइस तप्रतंसपल एवं कॉइन कले् टर रॉ. एसक े राठी ने पीएम नरेंद् मोिी को पत् तलखकर पवू्ग प्रधानमतं्ी अटल तबहारी वाजपयेी की सममृति में तविषे तस्क ेजारी करने क ेतलए पत् तलखा है। पत् में उनहोंने 100, 10, पाचं व एक रुपए के तस्क ेढालन ेका आग्ह तकया है।

    पीएम न ेइस पत् को गभंीरिा से तलया और तवत्त मतं्ालय न ेइस सबंधं में रॉ. राठी को पत् भजेा है। इसमें ससंकतृि मतं्ालय को इस प्रतक्रया के सबंधं में तरटले तभजवान े की बाि कही है। मतं्ालय क ेसयंु् ि तनििेक की ओर स ेप्रसिाव पर सहमति जिाई है। साथ ही कहा है तक वाजपयेी की सममृति में तविषे तस्क ेतविषे अवसर पर जारी करन े की बाि कही हैं। उललखेनीय है तक इसस ेपहल ेभी पवू्ग प्रधानमतं्ी जवाहरलाल नहेरू, इंतिरा गाधंी पर भी तविषे तस्क ेजारी तकए जा चकु ेहैं।

    एसबीआई के एटीएम से एक कदन में अकिकिम 20 हजार कनकाल सकेंगे

    कसटी ररपोट्डर | कोटा

    एसबीआई ने एटीएम से रुपए तनकालने की सीमा में कटौिी

    की है। 31 अ्टूबर के बाि एसबीआई से एक तिन

    में केवल 20 हजार रुपए ही तनकाल सकेंगे। अब िक 40 हजार रुपए

    तलतमट थी। िो तिन िक ग्ाहक पुरानी तलतमट का उपयोग कर 40 हजार तनकाल सकिे हैं। िरअसल ऑनलाइन में कई िरह की गड़बतड़यां होने से आमजन के साथ धोखाधड़ी हो रही है। इसतलए अब 1 तिन में तनकासी की तलतमट घटाई गई है।

    बढ़ती िांिली रोकने को

    धलया फैसला, 31 अकटटूबर के बाद लागू

    िापमान कगरने के बाद भी बढ़ रहा रेंगू, कयोंकक हर मौसम में कजंदा रहने में सषिम हुए मच्छर

    भास्कर स्पेशल रर्ोर्ट } सितंबर में 117 पॉसिस्व थे, अक्टूबर में अब तक आए 213 केि

    तापरान 18 धरग्ी सेललसयस से नीचे जा रहा, कीट धवज्ान के धहसाब से 18 से कर तापरान रें नहीं रहता रेंगू का रचछर

    हैलथ ररपोट्डर | कोटा

    नयूनिम िापमान कम होने के बाि भी रेंगू के केस बढ रहे हैं... यह शसथति तविेषज्ों के तलए अजीब है। वजह यह है तक िापमान तगरने के बाि रेंगू के केस कम होने चातहए थे, ्योंतक मौसम में हलकी ठंरक के बाि इसके मचछर की सतक्रयिा कम हो जािी है और एंटेमोलॉजी (कीट तवज्ान) की तकिाबें िो यह बिािी है तक 18 तरग्ी से कम िापमान में रेंगू का मचछर एरीज इतजपटी तटका नहीं रह सकिा।

    लेतकन हैरानी इस बाि पर है तक िापमान 18 से कम होने के बावजूि यह मचछर कम की बजाय जयािा सतक्रय हो रहा है। इसकी एकमात् बड़ी वजह यह है तक मचछर ने खुि को मौसम के अनुकूल बना तलया है। वह कड़ाके की ठंर में भी खुि को तजंिा बनाए रखने में सक्षम हो गया है। यह शसथति सभी के तलए तचंिाजनक है और अब बाररि के बाि िो-चार माह नहीं, बशलक पूरे साल ही मचछरों से सावधान रहने की जरूरि है। इस शसथति को तसिंबर और अ्टूबर माह में आए रेंगू केस से बखूबी समझा जा सकिा है। तसिंबर में कोटा में रेंगू के 117 केस थे, जबतक यह रेंगू का सबसे मुखय सीजन होिा है। वहीं अ्टूबर में अब िक 213 केस आ चुके हैं। बीिे 15 तिन में ही 105 केस आ चुके हैं।

    इस साल जनवरी रें भी आए थे रेंगू केसमचछर ने कैसे खुि को मौसम के तहसाब से ढाल तलया, इसकी संभावना तविेषज्ों ने जनवरी में ही जिा िी थी। असल में इस साल जनवरी में कड़ाके की ठंर में भी 16 केस ररपोट्ट हुए थे, उन तिनों िापमान 7 से 8 तरग्ी िक रह गया था। हालांतक उस व्ि कुछ तविेषज्ों की यह भी राय थी तक तकसी तविेष पॉकेट में मचछर को अनुकूल िापमान तमल रहा हो और वहां वह सवा्गइव कर पाया हो। मसलन-हलवाइयों की भतटियों के इि्गतगि्ग, एयरकंरीिनर की आउटर यूतनट के आसपास, घर में तकचन में चूलहे के आसपास आति। लेतकन अब आ रहे केस से यह बाि सपषट हो गई तक तकसी पॉकेट से नहीं बशलक मचछर सभी जगह है आैर इसकी एकमात् वजह यही है तक मचछर ने खुि को बिल तलया और अब वह सति्गयों में भी तजंिा रहने की िाकि रखिा है।

    यह िो आप भूल ही जाइए तक रेंगू के मचछर का अब िापमान कम या जयािा होने से कोई वासिा रह गया है। वह हर िापमान में सवा्गइव कर रहा है और यह बाि हम तिसंबर-जनवरी की ठंर में िेख भी चुके। अभी तिवाली से पहले वैसे भी केस कम होने चातहए थे, ्योंतक िापमान कम होने के साथ-साथ घराें की साफ-सफाई में इनके पॉकेट

    नषट हो जािे हैं। लेतकन केस बढ रहे हैं, यह बाि वाकई अजीब लगिी है। इसकी एक वजह यह भी मान सकिे हैं तक तपछले तिनों तिन के िापमान में वमृतधि होने के बाि लोगों ने तफर से कूलर चला तलए थे और कूलर अपने आप में रेंगू की सबसे बड़ी जड़ है। - रॉ. रनोज सालूजा, प्रोफेसर, मेतरतसन तवभाग

    भूल िाइए सक मच्छर का अब तापमान िे है कोई वासता एक्स्र्ट } }िनवरी 16

    } फरवरी 31} मार्च 34} अप्ैल 27} मई 17

    } िून 18} िुलाई 9} अगसत 43} सितंबर 117} अक्टूबर 213

    अचछी बात यह धक एक भी रौत नहीं हयुईरेंगू के रोजाना आ रहे 10 से जयािा नए केस के बावजूि सुखि पहलू यह है तक इस सीजन में मरीज गंभीर नहीं आ रहे। यह बाि रॉ्टर भी मान रहे हैं तक रेंगू के तजिने भी पॉतजतटव केस आ रहे हैं, वे सामानय आ रहे हैं और नॉम्गल इलाज से सवसथ होकर जा रहे हैं। भिटी करने की जरूरि इ्कािु्का उन मरीजों को पड़ रही है, जो तकसी अनय बीमारी के भी तिकार होिे हैं। यही वजह है तक इस साल 525 केस आ चुके, लेतकन रेथ तकसी भी नहीं हुई। जबतक तपछले साल इसी बीमारी ने मौिों का िांरव मचाया था।

    इि िाल डेंगू का ट्ेंडमाह माहकेि केि

    रेंगू के लक्षण: बुखार, तसर िि्ग, बिन िि्ग और आंखों में जलन।

  • 03कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 |

    शराब के नशे में नाले में गिरने से अधेड़ की मौत

    क्ाइम ररपोर्ट| कोरा

    कुन्हाड़ी थहानहा क्षेत्र में सोमवहार दषेर रहात एक अधषेड क़ी नहालषे में गिर जहानषे के कहारण मौत ्ो िई। एएसआई गवषणणु नषे बतहायहा गक डहाब़ी गनवहास़ी कहालू बंजहारहा उम्र 45 वर्ष लैंडमहाक्क में झोपड़ी बनहाकर र्तहा थहा और शरहाब प़ीनषे कहा आद़ी थहा।

    सोमवहार रहात को छोट़ी पणुगलयहा के पहास नहालषे में एक यणुवक के पड़े ्ोनषे क़ी सूचनहा गमलनषे पर पणुगलस जब मौके पर प ण्ुंच़ी तो य् उलट़े मणुं् नहालषे के अंदर पडहा ण्ुआ थहा। पणुगलस नषे जब उसषे बहा्र गनकहालहा

    तो इसके पहास सषे कुछ पगच्षयहां गमलीं गजसमें मोबहाइल नंबर गलखषे थषे। जब उन नंबरों पर फोन लिहायहा तो इसक़ी प्चहान कहालू बंजहारहा नहाम सषे ्णुई। पणुगलस नषे इसक़ी सूचनहा पररजनों को द़ी।

    मंिलवहार को पररजन कोटहा प्णुंचषे तो उन्ोंनषे बतहायहा गक य् शरहाब प़ीनषे कहा आद़ी थहा। पररजनों नषे गकस़ी भ़ी प्रकहार क़ी कहानूऩी कहार्षवहाई न्ीं करनषे क़ी ररपोट्ट द़ी, लषेगकन संगदगध अवसथहा में शव गमलनषे के कहारण पणुगलस नषे इसकहा पोसटमहाट्टम करवहाकर मृि में महामलहा दज्ष कर जहांच शणुरू कर द़ी ्ै।

    मानगसक तनाव के चलते फंदा लिाकर की खुदकुशीकोरा | आरकेपणुरम थहानहा क्षेत्र में एक यणुवक नषे घर पर ़्ी फदंहा लिहाकर खणुदकुश़ी कर ल़ी। पणुगलस नषे बतहायहा गक केशवरहायपहाटन गनवहास़ी गिरररहाज अपनषे पररवहार के सहाथ रोझड़ी में र्तहा थहा और फननीचर कहा कहाम करतहा थहा। मिंलवहार शहाम घर पर फदंहा लिहाकर खणुदकुश़ी कर ल़ी। सचूनहा गमलनषे पर पररजन इसषे नयू मषेगडकल कॉलषेज असपतहाल लषेकर िए। ज्हा ंपर डॉकटर नषे इसषे चषेक कर मतृ घोगरत कर गदयहा। गिरररहाज के भहाई द़ीपक नषे बतहायहा गक इसके मधयप्रदषेश के रहाजिढ़ में एक केस चल र्हा ्।ै गजसक़ी तहाऱीख सषे आनषे के बहाद सषे ् ़ी य् महानगसक तनहाव में र्नषे लि ियहा थहा। मिंलवहार शहाम को घर पर कोई न्ीं थहा तो इसनषे घर पर फदंहा लिहाकर खणुदकुश़ी कर ल़ी। पणुगलस नषे शव पररजनों को सौंप गदयहा ्।ै

    डाककगममियों पर प्रयािराज में हुए हमले गनंदाकोरा | िणुमहानपणुरहा ससथत भहारत़ीय मजदूर संघ कहायहा्षलय पर भहारत़ीय डहाक कम्षचहाऱी संघ ब़ीएमएस नषे बैठक आयोगजत क़ी िई। गजसमें डहाककगम्षयों पर ्णुए ्मलषे क़ी गनंदहा क़ी िई। अजमषेर ऱीजन के ऱीजन सगचव नरेंद्र अग्रवहाल नषे बतहायहा गक प्रयहािरहाज कच्ऱी डहाकघर में वक़ीलों द्हारहा डहाककगम्षयों पर ्मलहा कर आिजऩी क़ी घटनहा को अंजहाम गदयहा ियहा। गजसक़ी भहारत़ीय डहाक कम्षचहाऱी संघ ब़ीएमएस गनंदहा करतहा ्ै। रहामषेशवर म़ीनहा, म्षेनद्र रहाठौड नषे भ़ी संबोगधत गकयहा।

    नारकोगरकस गवभाि 3 नवंबर तक सतक्कता जािरूकता सपताह मनाएिाकोरा | नहारकोगटकस गवभहाि 29 अकटटूबर सषे 3 नवंबर तक सतक्कतहा जहािरूकतहा सपतहा् मनहाएिहा। भषट्हाचहार के उनमूलन के गलए गवगभन्न कहाय्षक्रम ्ोंिषे। अगतररकत नहारकोगटकस आयणुकत डॉ. स़्ीरहाम म़ीनहा नषे सोमवहार को सभ़ी को शपथ गदलवहाकर इसकहा शणुभहारंभ गकयहा। मंिलवहार को नहारहा प्रगतयोगितहा बणुधवहार को अनय िगतगवगधयहंा ्ोि़ी।

    कुनहाड़ी में गशव मंगदर के पास हो रहे अगतक्मण हराए िएकोरा | निर गनिम क़ी ट़ीम नषे कनु्हाड़ी ्हाउगसिं बोड्ट कॉलोऩी में गशव मगंदर क े पहास ठ़ेलषे लिहाकर गकए जहा र्षे अगतक्रमण को ्टहा गदयहा। सथहाऩीय लोिों क़ी ओर सषे गनिम प्रशहासन को लिहातहार गशकहायतें क़ी जहा ऱ्ी थीं गक य्हा ंमगंदर क ेपहास चहाय व पो्षे आगद क ेठ़ेलषे लितषे ्ैं गजन पर असहामहागजक ततवों कहा जमहावडहा र्तहा ्।ै उनके कहारण मगंदर आनषे -जहानषे वहाल़ी मग्लहाओं को परषेशहाऩी ्ोत़ी थ़ी।

    ठ़ेलों पर बठै़े र्नषे वहालषे असमहागजक ततव य्हा ं सषे गनकलनषे वहाल़ी कोगचंि छहात्रहाओं क ेसहाथ भ़ी छींटहाकश़ी करतषे थषे। इसक़ी गशकहायत पर गनिम क़ी ट़ीम नषे मंिलवहार को कहार्षवहाई करतषे ण्ुए ठ़ेलों को ्टहा गदयहा और उनक ेसहामहान जबत

    कर गलए। इसक ेसहाथ ् ़ी उन्ें पहाबदं कर गदयहा गक वषे य्हंा पर दणुबहारहा सषे ठ़ेलषे न्ीं लिहाए।ं इस़ी क्रम में सथहाऩीय नहािररकों नषे मंगदर क ेपहास सफहाई श्रगमकों कहा सेंटर बनहानषे कहा भ़ी गवरोध गकयहा ्।ै उनकहा क्नहा ् ैगक सषेकटर कहायहा्षलय कनु्हाड़ी में पहाऩी क़ी टकं़ी के पहास ्,ै लषेगकन वषे मंगदर क े पहास एकगत्रत ्ोकर बठै़े र्तषे ्ैं, गजससषे आसपहास र्नषे वहालों को परषेशहाऩी ् ोत़ी ् ।ै वषे मकहानों क ेबहा्र बठैकर अपशबदों कहा भ़ी उपयोि करतषे ्ैं। इस बहारषे में आयणुकत जणुिल गकशोर म़ीनहा नषे क्हा गक यगद ऐसहा ् ैतो इस सेंटर को बदलहा जहाएिहा। इसके गलए उन्ोंनषे सथहाऩीय लोिों सषे गलखकर दषेनषे क ेगलए क्हा, तहागक इस सेंटर को य्हंा सषे ्टहायहा जहा सक।े

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 | 4

  • 05कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 |

    अलाव जलाकर दिया मतिाता जागरूकता का संिेशकोटा| जिला जिरावाचि जरभाग की पहल से कोटा में िराचार करत ेहएु ग्ामीण क्ते्रों में चौपाल क े दौराि अलार िलात ेहएु मतदाता िागरूकता का संदशे जदया गया। सदंशे क ेमाधयम स ेयरुाओं ि ेग्ामीणरों को शत प्रजतशत मतदाि कर कोटा का गौरर बिाि ेहतेु अपील की गई। कायवाक्रम का आयोिि सहायक िोडल अजिकारी रजरदं्र श्ीरासतर द्ारा जकया गया उनहरोंिे बताया जक सरीट गजतजरजि क े तहत यरुाओं को िोड़त ेहएु अजभयाि की शखंला बिाि ेका जिणवाय लते ेहएु।

    नवदनवावादित अधयक्ष व सदिव ने दकया पिभार ग्रहणकोटा| द इसंटीट्यूशि आॅफ इिंीजियसवा इजंडया कोटा लोकल सेंटर द्ारा राज्वाक आम सभा सोमरार को हईु। मखुय अजतजि आरटीययू के रीसी प्रो. एिपी कौजशक ि।े जरजशषट अजतजि सरेाजिरृत इिंीजियर कैलाश भागवार ि।े चयेरमिै सीकेएस परमार ि ेकी। सेंटर क ेजद्राज्वाक चुिार में जिरावाजचत अधयक् आिदं बरदरा र मािद सजचर सिुील बोहरा ि ेपद भार ग्हण जकया। कायवाकाररणी सदसय भरुिशे लाहोटी, एससी अग्राल, केएम टंडि, शयामलाल गपुता, केिी लाहोटी, एके गपुता, डीक ेभागवार, अजिल क ेमािुर, अजिरुद्ध सहगल, अरजरदं कुलशे्ष्ठ, कबेी शमावा र पीयय्ू खन्ा ककेे दरे, इदं्रजसहं मडंलोई ि ेआम सभा में शपि-ग्हण जकया। कायवाक्रमरों में सहयोग दिे ेराल ेसदसयरों को प्रमाणपत् प्रसततु कर सममाजित जकया गया।

    कलम का कुआं में पुदलस ने की कारवावाई, शराब तसकर फरारकोटा| शहर पजुलस अिीक्क दीपक भागवार द्ारा जिददेश जदए गए इस पर अजतररकत पजुलस अिीक्क कोटा शहर रािशे कमुार मील क े ितेतृर में पजुलस उपािीक्क जद्तीय भरंर जसहं, िािाजिकारी अितंपरुा िरेंद्र पारीक, िािाजिकारी उद्ोग िगर जरिय शकंर, िािाजिकारी बोरखडे़ा महारीर यादर तिा आबकारी जरभाग क े आबकारी अजिकारी रामलाल मीणा र ज्ाि प्रकाश क ेसाि पजुलस लाइि र आबकारी क ेिाबत ेक ेसाि कलम का कआु ंमें अलसबुह दजबश दी गई। करीब 9 सिािरों पर कारवाराई कर भारी मात्ा में रास िषट जकया गया। आबकारी जरभाग क ेद्ारा कछु लोगरों क ेजखलाफ िामिद मकुदम ेभी दिवा जकए हं।ैमकानों क े अदंर चल रहा था

    कारोबार : आबकारी जरभाग की जिलाई क ेचलत ेयह अरैि कारोबार मकािरों क ेअदंर ही चल रहा िा। टीम क ेद्ारा यहा ंपर 9 िगहरों पर दजबश दी गई। इिमें स ेअजिकतर िगह तो मकािरों क े अदंर ही भट्ी लगाकर हिकढ़ शराब को बचेा िा रहा िा। टीम क ेपहुचंि ेकी सयूचिा जमलि ेपर य ेसभी लोग यहा ंस ेफरार हो गए।आबकारी की अलग स ेहोती है फोस्स : आबकारी जरभाग क े द्ारा हिकड़ र अरैि जबक्री पर रोक क े जलए ईपीएफ फोसवा बिा रखी ह।ै अबकारी जरभाग द्ारा प्रतयके जिलरों में इिक ेअलग स ेिाि ेमें अजिकारी र कमवाचारी जियकुत भी कर रख ेह।ै इसके तहत कोटा में भी दो िाि ेचल रह ेह।ै जििमें जरभाग क े द्ारा अजिकारी र फोसवा को तिैात भी कर रखा ह।ै

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 | 6

  • कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर, 2018 | 7

  • , कोटा, बुधवार, 31 अकटटूबर 2018 08

    विशि स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने प्रदलूषण से भवारत में होने ्वा्ी बच्चों की मौतचों के जो आकंड़े ददए हैं ्े हमवारे द्कवास के सवारे दवा्े को धो देने ्वा्े हैं। ्े आंकड़े हमें नवाइजवारर्यवा, पवादकसतवान और कवांगो जैसे गंभीर समस्यवाओं से ग्रसत देशचों की श्ेणी में खडवा करते हैं। अगर हम आज इस पर नहीं चेते तो द्कवास की सबसे तेज रफतवार कवा दवा्वा और द्श् गुरु बनने कवा सपनवा सब धरवा रह जवाएगवा। डब्लूएचओ कवा स्वेक्षण बतवातवा है दक 2016 में भवारत में 1,10,000 बच्े जहरी्ी ह्वा के कवारण असम्य मृत्यु के दशकवार हुए हैं। पवांच सवा् से कम उम्र के बच्चों की संख्यवा 60,987 है तो बवाकी संख्यवा पवांच सवा् से 14 सवा् के बच्चों की है। भवारत के ठीक बवाद नवाइजीरर्यवा कवा स्वान है, जहवां पवार्टीकु्ेर् मैर्र (पीएम) 2.5 से प्रभवाद्त होकर 47,674 बच्े असम्य कवा् के गवा् में गए हैं। दिर पवादकसतवान में 21,136 और कवांगो में 12,890 की संख्यवा है। इन आंकडचों को बच्चों से आगे ्े जवाएंगे तो ्वा्यु प्रदलूषण से होने ्वा्ी असम्य मृत्यु में भवारत कवा ्योगदवान दुदन्यवा में 25 प्रदतशत है। 2016 प्रदलूदषत ह्वा और सवांस की समस्यवा से कु् 6,00,000 बच्चों की मौत हुई है। डब्लूएचओ के अ्वा्वा दुदन्यवा के प्यवाया्रण पर दनगवाह रखने ्वा्े संगठन ग्रीनपीस ने कहवा है दक ददल्ी, उडीसवा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश ्े इ्वाके हैं जहवां नवाइदरिक ऑकसवाइड कवा उतसजयान खतरनवाक सतर तक हो रहवा है। द्डंबनवा देदखए दक ्यह सब तब हो रहवा है जब सुप्रीम कोर््ट इन मवाम्चों पर ्गवातवार सदरि्य है । इसके बवा्जलूद सबसे ज्यवादवा प्रदलूषण ्वा्े स्् तो ददल्ी के आसपवास में पवाए जवा रहे हैं। अगर कवानपुर, आगरवा और ्खनऊ जैसे मध्य-उत्तर प्रदेश के शहर छोड ददए जवाएं तो कम से कम 17 बेहद प्रदलूदषत शहर ऐसे हैं जो ददल्ी से सऱ्े हुए हैं। ्यह सवारी सस्दत्यवां ्ोड़े सम्य के द्ए दनमवायाण रोकने, परवा्ी ज्वाने पर पवाबंदी ्गवाने, िैसकरि्यचों को बवाहर करने और पुरवानी गवादड्यचों को जबत करने से दमर्ने ्वा्ी नहीं हैं। ्यह मुद् दवा इतनवा बडवा है दक इसके द्ए द्कवास के पलूरे मॉड् को बद्नवा जरूरी है। द्डंबनवा ्यह है दक अ्योध्यवा, सबरीमवा्वा और दलूसरे भवा्नवातमक मुद् दचों में उ्झे रवाजनीदतक द् इसे समझने को तै्यवार नहीं है। समवाज के भीतर कोई सशकत आंदो्न है नहीं। ऐसे में हम द्कवास की दौड में एक बीमवार समवाज खडवा कर रहे हैं। इसद्ए जरूरी है दक प्यवाया्रण को अकवाददमक नहीं रवाजनीदतक और कवानलूनी मुद् दवा बनवा्यवा जवाए।

    आधुनिक निकास के धुएं में दम तोड़ता देश का भनिष्य

    जीिे की राह कॉलम पं. निज्यशंकर मेहता जी की आिाज में मोबाइल पर सुििे के नलए टाइप करें JKR और भेजें 9200001164 पर

    पररिार को परमातमा से जोड़कर एक रखें

    परििाि कैसवा होनवा चवादहए? जब भी इस पर बवात होती है, अदधकतर ्ोग कहते हैं सं्युकत परर्वार बहुत अचछवा ्वा, छोऱ्े परर्वार में खरवाबी है। कुछ ्ोग इसके द्परीत भी बो्ते हैं। सं्युकत परर्वार ठीक ्े ्यवा एक् परर्वार अचछ़े हैं, धीरे-धीरे ्यह बहस बेकवार हो जवाएगी। मुद् दवा ्यह होगवा दक एक छत के नीचे कम ्ोग रहें, पर प्रेम से रहें। अदधक ्ोग रहें, पर स्ेह से रहें। रवाष्रिी्य एकतवा दद्स मनवाने के पीछ़े एक उद् देश्य ्यह भी रहवा है दक परर्वार में एकतवा होगी तो रवाष्रि एक होगवा। इसीद्ए इस ददन सरदवार पऱ्े् को ्यवाद दक्यवा जवातवा है। ‘परर्वार में एकतवा’ इस

    शबद को जरवा गहरवाई से समझें। एकतवा कवा मत्ब है सब तरि से एक जैसवा हो जवानवा। परर्वार की तु्नवा ्यदद ि् से करें तो ि् की द्शेषतवा होती है उसे दजधर से खवाओ उधर से मीठवा रहेगवा। हमवारे ्यहवां कई शवासत्चों को ि् ही कहवा ग्यवा है। उनहें जहवां से पढो ्हवां से अचछवा है। परर्वार भी ऐसवा ही होतवा है। जैसे परमवातमवा की प्रवा्यानवा आरंभ में भी मीठी, मध्य में भी सुरी्ी और अंत में भी बडी स्वाददष्र् होती है, ऐसे ही हमवारवा परर्वार हर तरि से आरंभ, मध्य, अंत चवारचों ओर से, कोने-कोने से मीठवा, रसी्वा और प्रेमपलूणया होनवा चवादहए। ्यही परर्वार की एकतवा होगी। जैसे कहते हैं ्वासनवा भी एक ि् है, पर पह्े मीठी ्गती है, बवाद में जहर है। परर्वार में स्वा्या ऐसवा ही ि् होगवा जो शुरू में हो सकतवा है मीठवा ्गे पर बवाद में जहर बन जवाएगवा। इसद्ए परर्वाररूपी ि् को सदै् परमवातमवा से जोडकर चद्ए।

    पं. विजयशंकि मेहता[email protected]

    आयुषमान खुरवानवा अदभनीत सवारी दिलमचों ने सि्तवा प्रवापत की है। दकसी दौर में िवारुख शेख और अमो् पवा्ेकर भी कम बजर् में बनी दिलमचों में

    कवाम करते ्े और उनकी दिलमचों की सि्तवा भी कुछ इसी तरह की ्ी। जैसे रे्गवाडी के दडबबे में 3 दर््यर कोच होते हैं। ्ैसे ही दिलम उद्ोग में क्वाकवारचों के भी 3 दर््यर होते हैं। दशखर दर््यर पर तीनचों खवान

    द्रवाजमवान हैं, मध्य में अक्ष्य कुमवार, अज्य दे्गन जमे हुए हैं और आ्युष्मवान खुरवानवा नीचे से नंबर एक पवा्यदवान पर द्रवाजे हैं। सवामवादजक सौद्ेश्यतवा की मनोरंजक दिलम ‘सुई धवागवा’ कवा व्य्सवा्य 100 करोड के नज़दीक पहुंच चुकवा है। हवा् ही में ‘बधवाई हो’ की सि्तवा भी उल्ेखनी्य मवानी जवाती है।

    अमो् पवा्ेकर की अलप बजर् की दिलमचों की सि्तवा के कवारण दिलमचों के दनमवायातवा ब्दे् रवाज चोपडवा ने उनके सवा् एक दिलम बनवाई ्ी। इसी तरह आ्युष्मवान खुरवानवा को भी बड़े दनमवायातवा आमंदत्त कर रहे हैं। नवाद्यकवाओं की श्ेणी में दीदपकवा पवादुकोण, दप्र्यंकवा चोपडवा और कैर्रीनवा कैि मौजलूद हैं तो मध्यम श्ेणी में अनुष्कवा शमवाया मौजलूद हैं, दजनहें स्मवान खवान के सवा् ‘सुलतवान’में द््यवा ग्यवा ्वा। भलूदम पेडनेकर को भी व्यवापक दशयाक ्गया सरवाहतवा है और ्े आ्युष्मवान खुरवानवा की तरह ही सि्तवा अदजयात कर रही हैं। ्रुण ध्न अत्यंत ्ोकदप्र्य दसतवारवा हैं परंतु मध्यम बजर् की ‘बद्वापुर’ में उनकवा अदभन्य बहुत सरवाहवा ग्यवा ्वा। इसी तरह नेतवाओं की भी श्ेदण्यवां रही हैं। ज्वाहर्वा् नेहरू के अंदतम ् षषों में मीदड्यवा में ‘नेहरू के बवाद कौन?’ पर बडी दचंतवा प्रकर् की जवाती ् ी परंतु छोऱ्े कद के ् वा् बहवादुर शवासत्ी ने अपनी संदक्षपत पवारी में नेहरू परमपरवा को ही आगे बढवा्यवा। इंददरवा गवांधी के आगमन के सम्य उनहें ‘गलूंगी गुदड्यवा’ कहवा जवातवा ्वा परंतु बवांग्वादेश के उद्य के सम्य कहवा ग्यवा दक उनके मंदत्मंड् में ्े ही एकमवात् पुरुष हैं।

    इसी तरह आज एक खोख्ी दचंतवा ्यह व्यकत की जवा रही है दक ्तयामवान हुकमरवान अव्य्स्वा ही दे पवाए हैं परंतु कोई द्कलप नहीं नज़र आतवा। सच्वाई तो ्यह है दक हर क्षेत् में प्रदतभवाशवा्ी ्ोग हैं और पररसस्दत्यवां स््यं अपने द्ए नेतवा को जनम देती हैं। सवारे रवाजनीदतक द्चों में कुछ प्रदतभवा्वान ्यु्वा नेतवा हैं और अ्सर दम्ते ही ्े सक्षम द्कलप दसद्ध हचोंगे। ददक्षण भवारत में दकसने सोचवा होगवा दक रजनीकवांत के कवा्खंड में ही ‘बवाहुब्ी’ में प्रभवास सवामने आएंगे। उनकवा तो नवाम भी दकसी ने नहीं सुनवा ्वा।

    आ्युष्मवान अचछ़े गवा्यक भी हैं और धुन बनवानवा भी उनहें आतवा है। अपनी दिलम ‘द्की डोनर’ के एक गीत की रचनवा भी उनहचोंने की ्ी। आ्युष्मवान खुरवानवा को द्देश से भी एक प्रसतवा् दम्वा है परंतु ्े स्देश में ही जमे रहनवा चवाहते हैं। दिलम उद्ोग में अद्श्सनी्य घर्नवाएं घदर्त होती हैं। तवाजवा खबर ्यह है दक रवाज कपलूर के छोऱ्े सुपुत् रवाजी् कपलूर को आशुतोष गो्वाररकर ने अपनी आगवामी दिलम के द्ए अनुबंदधत दक्यवा है। ज्वातव्य की रवाज कपलूर की ‘रवाम तेरी गंगवा मै्ी’ के पह्े प्रदशयान के बवाद रवाजी् ने अनेक असि् दिलमचों में अदभन्य दक्यवा है और जब ् े अपने क्षेत् में सवारी उममीदे खो चुके ् े तब आशुतोष गो्वाररकर ने उन पर दवां् खे्वा है। ्यह खबर प्रकवादशत हो चुकी है दक आरके सर्टूदड्यो को ्गभग 300 करोड रुपए में गोदरेज ने खरीद द््यवा है। आरके सर्टूदड्यो दिलम द्रवासत रहवा है, दजसके बेचे जवाने की शुरुआत एक ननहे दीप से हुई। दकसी सीरर्य् में दीपवा््ी के दृश्य के द्ए अनेक दद्ये ज्वाए गए ्े और शलूदर्ंग समवापत होने पर एक दद्यवा बुझवानवा भलू् गए और उससे ्गी आग ने पलूरे सर्टूदड्यो को ज्वा दद्यवा। इस अदनिकवांड के बवाद ही कपलूर भवाइ्यचों ने उसे बेचने कवा दनशच्य दक्यवा। अगर कपलूर बंधु अपने दपतवा की मृत्यु के बवाद दिलम दनमवायाण जवारी रखते तो ्यह नौबत नहीं आती। शवांतवारवाम के पुत् ने दिलमें नहीं बनवाईं और सर्टूदड्यो बंद हो ग्यवा। ्हवां बहुमंदज्वा इमवारत बन गई हैं। मेहबलूब सर्टूदड्यो आज भी कवा्यम है, क्यचोंदक मेहबलूब खवान अपनी ्सी्यत में ्यह द्ख गए हैं दक सर्टूदड्यो द्वारवा अदजयात रकम पर उनके ्ंशजचों कवा अदधकवार होगवा परंतु ्यह बेचवा नहीं जवा सकतवा। मेहबलूब खवान पढ़े-द्खे नहीं ्े। कभी सककू् नहीं गए परंतु उनके पवास व्यवा्हवाररक ज्वान भी ्वा और दलूरदृसष्र् भी ्ी। इदतहवास द्खने के द्ए पवारमपररक दशक्षवा आ्श्यक नहीं है।

    हर दौर में संकट काल से जनमते हैं अिूठे िा्यक

    जयप्रकाश चौकसेदिलम समीक्षक[email protected]

    फंडा यह है वक अचछवा आइदड्यवा ्ह है, जो दकसी कमजोर को मजबलूत बनवाए ्यवा दिर दुदन्यवा की दकसी बडी समस्यवा कवा समवाधवान ढटूंढ दनकवा्े।

    मैिेजमेंट फंडा एि. रघुरामि की आिाज में मोबाइल पर सुििे के नलए टाइप करें FUNDA और SMS भेजें 9200001164 पर

    ऐसे ्ोग जो समवाज की बडी चुनौदत्यचों को अपने तरीके से सु्झवाते हैं, समवाज में ग्या से खड़े होते हैं। दबलकु् ्ैसे ही जैसे भवारत के ्ौह पुरुष,

    दजनकी 182 मीर्र ् ंबी और दुदन्यवा की सबसे ऊंची प्रदतमवा कवा अनवा्रण इस रद््वार को होने ् वा्वा है। ऐसे ही ्ोगचों के दो उदवाहरण देदखए: पहली कहानी : 24 सवा् की अर्यवाया दत्तवा ्ोडवा धीमे सीखने ्वा्ी

    ्डकी है, पर इतने सवा्चों में उसने आऱ्े से स्वाददष्र् बर्र कुकीज बनवाने की क्वा में महवारत हवादस् कर ्ी है। 20 से 30 की उम्र के कई ऐसे ्ोग है जो उसी की तरह हैं और ऑदर्जमम़, डवाउन दसंड्ोम ्यवा ऐसे ही अन्य दकसी संज्वानवातमक द्क्वांगतवा से ्ड रहे हैं। ्ेदकन, ्यह अक्षमतवा उनहें स्वाददष्र् कुकीज ्यवा कप केक बनवाने से नहीं रोक सकती। ऐसे बच्चों के अदभभवा्कचों को इन बच्चों को ्ेकर हमेशवा एक डर सतवातवा है दक उनके न रहने पर इनकवा ख्यवा् कौन रखेगवा? कुछ अदभभवा्क शेलर्र होम कवा खचया उठवा सकते हैं, पर कुछ को मवातवा-दपतवा की मृत्यु के बवाद उम्र भर सडकचों पर रहनवा पडतवा है। ्यही कवारण ् वा दक रिवांसेंडेंर् नॉ्ेज सोसवा्यर्ी, को्कवातवा की संस्वापक अमृतवा रॉ्य चौधरी ने सोचवा दक चलूंदक आमदनी ही आतमदनभयारतवा की कुंजी है, इसद्ए ्े ऐसे बच्चों को रोजगवार पवाने ्योग्य बनवानवा चवाहती ्ीं। अिसोस की बवात है दक अक्षम ्ोगचों में बेरोजगवारी दर 80 प्रदतशत से भी अदधक है।

    उनकवा एनजीओ ददव्यवांग ्ोगचों के आद्याक और सवामवादजक पुन्वायास के द्ए कवाम कर रहवा है। अमृतवा ने ऐसे ्ोगचों को इकट् ठवा दक्यवा और दसप एन बवाइर् बेकरी से संपक्क सवाधवा, दजसे शुरू हुए अभी एक सवा् हुआ है। दसप एन बवाइर् इसद्ए भी खवास है, क्यचोंदक ्हवां दकचन से ्ेकर ्ॉग बुक भरने तक सवारवा कवाम संज्वानवातमक द्क्वांग ्ोग ही संभवा्ते हैं। अमृतवा के तै्यवार दकए हुए इनहीं सक्षम ्यु्वाओं कवा न्यवा समलूह दद्वा्ी के बवाद को्कवातवा में ब्ेकिवासर् आउर््ेर् शुरू करने ्वा्वा है। दसप एन बवाइर् की शुरुआत संज्वानवातमक द्क्वांगतवा ्वा्े बच्चों के कुछ अदभभवा्कचों और एनजीओ ने दम्कर की ्ी। अब प्रवाइस ्ॉर्र हवाउस ककूपसया और नेशन् ्यलूदन्दसयार्ी ऑि ज्युररदडक् सवाइंसेज़ जैसे संस्वान इनकी से्वाएं ्ेते हैं। दूसिी कहानी : आईआईर्ी खडगपुर में इस रद््वार आईआईर्ी के चवार छवात्चों की ‘र्ीम मेर््’ को ‘हलर् प्रवाइज 2018 चैंदप्यन’ कवा द्जेतवा घोदषत दक्यवा ग्यवा। उनहें ्यह पुरसकवार सवामवादजक उद्म के उस दर्कवाऊ मॉड् के द्ए दम्वा, दजससे हजवारचों ्ोगचों कवा जी्न प्रभवाद्त होगवा। ‘हलर् प्रवाइज’ एक सवा्वानवा प्रदतसपधवाया है, दजसमें छवात्चों को खवानवा, सुरक्षवा, पवानी, ऊजवाया, प्यवाया्रण और दशक्षवा जैसे ज््ंत मुद् दचों को सु्झवाने के द्ए आइदड्यवाज़ देने की चुनौती दी जवाती है। द्जेतवा र्ीम मेर्् ने ऐसवा मॉड् बनवाकर ददखवा्यवा, दजसमें चवा्् की भलूसी से िनटीचर और दकचन के बतयान तै्यवार दकए जवा सकते हैं। गचोंद और केदमक् कवा उप्योग करके चवा्् की भलूसी से कोई भी सवामवान बनवा्यवा जवा सकतवा है। ‘द हलर् प्रवाइज’ कवा नवाम इंर्रनेशन् दबज़नेस सककू् के नवाम पर रखवा ग्यवा है, दजसके कैंपस ् ंदन और सैन फवांदससको में है। इसके मवाध्यम से उभरते व्य्सवा्यी ऐसे सवामवादजक उद्म बनवाने की कोदशश कर रहे हैं जो 2025 तक एक करोड ्ोगचों के जी्न को प्रभवाद्त करेंगे। र्ीम मेर्् मवाच�